Breaking News
May 3, 2019 - इरकॉन ने मनाया 43वां वार्षिक दिवस
April 18, 2019 - डाक विभाग को सर्वाधिक व्यवसाय देने वाले संस्थानों को डाक निदेशक केके यादव ने किया सम्मानित 
April 14, 2019 - साहित्यकार व ब्लॉगर आकांक्षा यादव  “स्त्री अस्मिता सम्मान-2019” से  सम्मानित
December 31, 2018 - आम आदमी के हित चिंतक थे लोकबंधु राजनारायण : गोपाल जी राय, लेखक व विचारक
December 31, 2018 - सरकार ने एमआईजी योजना के लिए सीएलएसएस की अवधि 31 मार्च, 2020 तक बढ़ाई
December 17, 2018 - गोपाल जी राय को विद्या सागर सम्मान
December 17, 2018 - श्री अशोक गहलोत ने मुख्यमंत्री एवं श्री सचिन पायलट ने उप मुख्यमंत्री पद की शपथ ली
December 4, 2018 - डाक निदेशक केके यादव ने किया दर्पण कोर सिस्टम इंटीग्रेटर का शुभारम्भ
केंद्र सरकार की तमाम अग्रणी योजनाओं को लागू करने में डाक विभाग की अहम भूमिका – केके यादव

केंद्र सरकार की तमाम अग्रणी योजनाओं को लागू करने में डाक विभाग की अहम भूमिका – केके यादव

जोधपुर 21 मार्च २०१८: डाक विभाग प्रधानमंत्री मोदी जी की “डिजिटल इण्डिया” और “वित्तीय समावेशन” संकल्पना को समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है। देश के हर कोने में, हर दरवाजे पर डाक विभाग की पहुँच है और वह लोगों के सुख-दुःख में बराबर रूप से जुड़ा हुआ है। डाक सेवाएं नवीनतम टेक्नोलोजी अपनाते हुए नित्य नए आयाम रच रही हैं। उक्त उद्गार बतौर मुख्य अतिथि श्री कृष्ण कुमार यादव, निदेशक डाक सेवाएं, राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र, जोधपुर ने 21 मार्च 2018 को नागौर प्रधान डाकघर में आयोजित वृहद डाक मेले में व्यक्त किये।
K K Yadav Postal deptt
डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि डाक सेवाओं ने जन सरोकार के साथ नित्य नए आयाम रचे हैं।  केंद्र सरकार की तमाम अग्रणी योजनाओं को डाक विभाग के माध्यम से प्रमुखता से लागू किया गया है। उन्होने कहा कि नागौर सिटी उप डाकघर में पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र आरम्भ करने के पश्चात अब तक 4 सौ से ज्यादा लोगों के पासपोर्ट बनाए गए हैं। नागौर के प्रधान डाकघर सहित द्विपदीय डाकघरों तक कुल 25 आधार एनरोलमेंट एवं अपडेशन सेटर खोले गए हैं। ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ के तहत नागौर  जिले में लगभग 20  हजार बेटियों के सुकन्या खाते खोलने के साथ-साथ 26 गाँवों को शत-प्रतिशत सुकन्या समृद्धि गाँव बनाया जा चुका है। नागौर के तिलानेश गाँव को “सम्पूर्ण बीमा ग्राम” बनाया जा चुका है और शीघ्र ही सांसद आदर्श ग्राम को भी इसके तहत कवर किया जायेगा। श्री यादव ने कहा कि ई-कामर्स को बढ़ावा देने हेतु कैश ऑन डिलीवरी, लेटर बाक्स से नियमित डाक निकालने हेतु नन्यथा मोबाईल एप, डाकियों द्वारा एण्ड्रोयड बेस्ड स्मार्ट फोन आधारित डिलीवरी, नागौर के सभी शाखा डाकघरों को दर्पण प्रोजेक्ट के तहत हाइटेक बनाने जैसे तमाम कदम विभाग की “डिजिटल इण्डिया” के तहत की गई पहल हैं।
डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि नागौर प्रधान डाकघर  में शीघ्र ही इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक खोला जाएगा। जिससे विभाग की सेवा और पहुँच में और भी इजाफा होगा। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक से उपभोक्ताओं के लिए आसान, कम कीमतों, गुणवत्तायुक्त वित्तीय सेवाओं की आसानी से पहुंच के लिए विभाग के विस्तृत नेटवर्क और संसाधनों का लाभ मिलेगा। इण्डिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक गांवों, कस्बों और दूरदराज के इलाकों में बैंकिंग सुविधाओं से वंचित तथा कम बैंकिंग वाले इलाकों में भुगतान बैंक के जरिए लोगों में अपनी पैठ बनाएगा।
वित्तीय समावेशन की पहल पर डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि डाकघरों में हर वर्ग और उम्र के हर पड़ाव के लिए अलग-अलग बचत और बीमा योजनाएँ हैं और इनमें लोग पीढ़ी दर पीढ़ी पैसे जमा करते हैं। सुकन्या समृद्धि योजना के साथ-साथ देश में मुख्यधारा से वंचित लोगों व उनके परिवारों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से आरम्भ अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना एवं प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के सफलतापूर्वक क्रियान्वयन में भी डाकघरों द्वारा  सक्रिय भूमिका के निर्वहन का श्री यादव ने उल्लेख किया।
कार्यक्रम में नगर परिषद, नागौर के सभापति श्री कृपा राम सोलंकी ने कहा कि डाक विभाग भारत सरकार के सबसे पुराने विभागों में से है। आमजन  आज भी डाकघरों को ज्यादा सहज व कस्टमर-फ्रेंडली पाते है।
नागौर मंडल के डाक अधीक्षक जी. एस. शेखावत ने बताया कि डाक विभाग अपने ग्राहकों को बेहतर सेवा देने के लिए तत्पर है और इस दिशा में लोगों से समय-समय पर संवाद के साथ-साथ विभाग ने अपनी सेवाओं के व्यापक प्रचार-प्रसार पर भी जोर दिया है।
डाक निदेशक कृष्ण कुमार यादव ने इस अवसर पर तमाम योजनाओं के लाभार्थियों को पासबुक/बॉन्ड प्रदान किये। इस अवसर पर सहायक डाक अधीक्षक पुखराज राठौड़, जय सिंह वर्मा, साजन राम चौधरी,  एफ. एम. भाटी, राजेंद्र सिंह भाटी, डाक निरीक्षक देवी चंद कटारिया, नरेंद्र सिंह धवल, सुशील कुमार, इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक मैनेजर आशीष आनंद, नागौर प्रधान डाकघर के पोस्टमास्टर सी. आर. चौधरी सहित तमाम अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।