Breaking News
May 11, 2020 - श्री जामदार राय, समाजसेवी ने पी एम् केयर्स फण्ड में किया 11 लाख का योगदान
March 20, 2020 - कोरोना से बचाव के लिए डाकघरों में हुए विशेष प्रबंध
March 20, 2020 - कमलनाथ ने दिया मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा
March 20, 2020 - चंद्रप्रकाश राज अध्यक्ष व पंकज श्रीवास्तव महासचिव बने
March 18, 2020 - प्रत्येक ट्रिप के पूर्व बसों को सैनिटाइजर करें-जिलाधिकारी
February 28, 2020 - केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री को लिखा पत्र- जल शक्ति मिशन में राजस्थान के लिए 90 प्रतिशत अंशदान – मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत
February 28, 2020 - सारण जिले में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर करने के लिए जिलाधिकारी ने दिया शक्त निर्देश
February 26, 2020 - भवन निर्माण तकनीकी में बदलाव जरुरी -जिलाधिकारी सारण
हजारों छात्र-छात्राओं ने कार्यशालाओं में ली आईटी, तकनीक और वित्तीय विषय पर जानकारी

हजारों छात्र-छात्राओं ने कार्यशालाओं में ली आईटी, तकनीक और वित्तीय विषय पर जानकारी

जयपुर, 20 मार्च 2018:  सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग द्वारा आयोजित राजस्थान डिजी फेस्ट-2018 के तीसरे दिन विभिन्न कार्यशालाओं में हजारों प्रतिभागियों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया और आईटी, तकनीक और वित्तीय विषय पर विशेषज्ञों से पारस्परिक चर्चा कर जानकारी हासिल की।
मंगलवार को इंदिरा गांधी पंचायतीराज संस्थान में आयोजित इन कार्यशालाओं में विषय विशेषज्ञों ने अपने अनुभव साझा किए और ओपन डिस्कशन में कई विषयों पर सवालों के जवाब भी दिए।
मुख्य सभागार में आयोजित कार्यशाला में नीश् टेक्नोलॉजी इन ई-गवर्नेंस, यूनिवर्सल एक्सेप्टेंसः फाउंडेशन रिक्वायरमेंट फॉर अ मल्टीलिंग्वल इंटरनेट और जयपुरः द लेटेस्ट हब फॉर एडटेक स्टार्टअप विषय पर विशेषज्ञों ने अपनी सोच छात्रों के साथ साझा की।  इस दौरान आर्टिफिशल इन्टेलिजेन्स, डिजीटल वर्क फोर्स, फाइबर नेटवर्क और ब्लॉक चैन विषय पर भी विस्तृत चर्चा की गई।
दूसरे सेशन में स्मार्ट सिटीज एंड आई ओ टी (इंटरनेट ऑफ थिंग्स) के दौरान ओवरव्यू ऑफ ऑपच्र्यूनिटीज इन.आई.ओ.टी. सेक्टर, स्टार्टअप शोकेस पर विशेषज्ञों द्वारा चर्चा की गई। इस दौरान पैनल डिस्कशन भी रखा गया, जिसमें कई छात्रों ने खुलकर कई विषयों पर बातचीत की। इस दौरान फिनटेक सेक्टर में स्टार्टअप, स्पेस स्की जैसे विषयों पर विशेषज्ञों ने छात्रों से बातें की।
स्टार्टअप मेंटरिंग के तीसरे सेशन में हाउ टू गेट रेडी फॉर इन्वेस्टमेंट्स, फाइनेंशियल मैनेजमेंट 101 फॉर बिजनेस इफेक्टिव स्टे्रटजीस फॉर राइजिंग फंड्स एंड क्लोजिंग फाइनेंसशियल डील्स विषय पर विशेषज्ञों द्वारा खासा मंथन किया गया। इस अवसर पर स्टार्टअप पिचेज टू इन्वेस्टर्स विषय पर भी चर्चा की गई।
चतुर्थ सेशन में राजस्थान अल कॉन्क्लेव, राजस्थान डिजिफेस्ट सीआईओ राउंडटेबल, स्टार्टअप इंन्वेस्टर कॉन्क्लेव के विषयों पर भी चर्चा की गई।
उल्लेखनीय है कि प्रदेश में उभरते स्टार्टअप्स एवं आईटी क्षेत्र में नई संभावनाओं को आगे बढ़ाने, देश-प्रदेश की प्रतिभाओं को मंच प्रदान करने और रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार ने यह अनूठा आईटी कार्निवल जयपुर में आयोजित किया है। इस दौरान देश भर के मशहूर तकनीक और आईटी विशेषज्ञों के साथ हजारों छात्र-छात्राओं ने कार्यशालाओं में हिस्सा लिया।