Breaking News
October 13, 2020 - बच्चों में डाक टिकट संग्रह की अभिरुचि ज्ञानवर्धन के लिए जरूरी : पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव
October 13, 2020 - 113 एकमा विधानसभा के आरजेडी नेता श्रीकांत यादव के साथ दो मिलन समारोह
May 11, 2020 - श्री जामदार राय, समाजसेवी ने पी एम् केयर्स फण्ड में किया 11 लाख का योगदान
March 20, 2020 - कोरोना से बचाव के लिए डाकघरों में हुए विशेष प्रबंध
March 20, 2020 - कमलनाथ ने दिया मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा
March 20, 2020 - चंद्रप्रकाश राज अध्यक्ष व पंकज श्रीवास्तव महासचिव बने
March 18, 2020 - प्रत्येक ट्रिप के पूर्व बसों को सैनिटाइजर करें-जिलाधिकारी
February 28, 2020 - केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री को लिखा पत्र- जल शक्ति मिशन में राजस्थान के लिए 90 प्रतिशत अंशदान – मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत
श्री वेंकैया नायडु और डॉ. महेश शर्मा ने नई दिल्‍ली में राष्‍ट्रीय संस्‍कृति महोत्‍सव का किया उद्घाटन

श्री वेंकैया नायडु और डॉ. महेश शर्मा ने नई दिल्‍ली में राष्‍ट्रीय संस्‍कृति महोत्‍सव का किया उद्घाटन

केन्‍द्रीय शहरी विकास, आवास और शहरी गरीबी उन्‍मूलन एवं संसदीय कार्य मंत्री श्री एम. वेंकैया नायडु और संस्‍कृति राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) तथा पर्यटन (स्‍वतंत्र प्रभार) एवं नागरिक उड्डयन राज्‍य मंत्री डॉ. महेश शर्मा ने आज नई दिल्‍ली में देश के सबसे विविध सांस्‍कृतिक उत्‍सव ‘राष्‍ट्रीय संस्‍कृति महोत्‍सव’ का उदघाटन किया। यह उत्‍सव इंदिरा गांधी राष्‍ट्रीय कला केन्‍द्र (आईएनजीसीए) में आयोजित किया जा रहा है। उद्घाटन समारोह में असम और नगालैंड के राज्‍यपाल श्री पी.बी. आचार्य भी उपस्थित थे।

महोत्‍सव का उद्घाटन करते हुए श्री एम. वेंकैया नायडु ने कहा कि यह भारतीय संस्‍कृति को प्रदर्शित करने के लिए महत्‍वपूर्ण अवसर के रूप में यादगार शाम है। उन्‍होंने कहा कि राष्‍ट्रीय संस्‍कृति महोत्‍सव 14 वर्ष के बाद आयोजित किया जा रहा है। श्री नायडु ने कहा कि भारत एक सांस्‍कृतिक महाशक्ति है और जिसे विश्‍वभर में देखा जा सकता है। उन्‍होंने कहा कि इस उत्‍सव को आयोजित करने का उद्देश्‍य ‘एक राष्‍ट्र, श्रेष्‍ठ राष्‍ट्र’ के संदेश को फैलाना है।

इस अवसर पर अपने संबोधन में डॉ. महेश शर्मा ने कहा कि सात क्षेत्रीय सांस्‍कृतिक केन्‍द्र के प्रयासों से यह उत्‍सव आयोजित किया गया है। राष्‍ट्रीय संस्‍कृति महोत्‍सव भारत की संस्‍कृति की ताकत-देशभर की कला, कलाकृतियां, नृत्‍य, हस्‍तकला या इसके अनोखे रंग को लोकप्रिय बनाने और इसे प्रदर्शित करने के लिए आयोजित किया गया है। डॉ. शर्मा ने कहा कि हमें विश्‍वास है कि दर्शक, देश की विविध जीवंत सस्‍कृति को देखकर मंत्रमुग्‍ध हो जाएंगे। डॉ. महेश शर्मा ने महोत्‍सव की अवधि को एक दिन के लिए और बढ़ाने की घोषणा भी की यानी राष्‍ट्रीय संस्‍कृति महोत्‍सव अब 07 नवम्‍बर, 2015 के स्‍थान पर 08 नवम्‍बर, 2015 को संपन्‍न होगा।

उद्घाटन समारोह में सात क्षेत्रीय सांस्‍कृतिक केन्‍द्रों- पटियाला, उदयपुर, तंजावुर, कोलकाता, दीमापुर, इलाहाबाद और नागपुर के 700 से अधिक कलाकारों ने देश की भव्‍य विविधिता-नृत्‍य, संगीत, नाटक और मनोरंजन के जरिए लोक, जनजातीय और शास्‍त्रीय कला के सभी पहलुओं को प्रदर्शित किया। इस अवसर पर जाने-माने पंजाबी लोक गायक श्री गुरदास मान की ऊर्जावान प्रस्‍तुति देखकर दर्शक रोमांचित हो उठे।

इस उत्‍सव में पंजाब की हवेली चित्रकारी, गुजरात की रोगन कलाकारी, बनारस सिल्‍क, कलमकारी (सूती कपड़े पर हाथ की रंगाई या ठप्‍पों से चित्रकारी), तंजावुर चित्रकारी जैसे कला और हस्‍तकला की ढेरों वस्‍तुएं तथा कई अन्‍य आकर्षण होंगे।

उत्‍सव के दौरान 1500 से अधिक कलाकारों द्वारा 150 कला के रूपों का प्रदर्शन; चित्रकारी के 32 तरीके; विजुअल आर्टस; 400 बेहरीन हस्‍तशिल्‍पी; बेहतरीन पारम्‍परिक हस्‍तशिल्पियों और शेफ द्वारा पाक कला का प्रदर्शन किया जाएगा।

(देश प्रदेश brings Latest News in Hindi on Politics, Business, Bollywood, Cricket, Lifestyle, Education, Entertainment,
Read India’s leading online Hindi news portal,
Deshpradesh.com brings you breaking news in Hindi on National, International, Sports, Bollywood, Lifestyle, Religion,
Get latest news and breaking news in Hindi from India only on देश प्रदेश डॉट कॉम,
Stay updated with देश प्रदेश for all the current news headlines and top stories from India,
up-to-date Hindi news coverage,
aggregated from sources all over the world news ,
India’s No.1 Hindi News Portal deshpradesh.com,
India’s No.1 Hindi News web Portal,
Latest Hindi News,
)

Related Articles