Breaking News
May 11, 2020 - श्री जामदार राय, समाजसेवी ने पी एम् केयर्स फण्ड में किया 11 लाख का योगदान
March 20, 2020 - कोरोना से बचाव के लिए डाकघरों में हुए विशेष प्रबंध
March 20, 2020 - कमलनाथ ने दिया मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा
March 20, 2020 - चंद्रप्रकाश राज अध्यक्ष व पंकज श्रीवास्तव महासचिव बने
March 18, 2020 - प्रत्येक ट्रिप के पूर्व बसों को सैनिटाइजर करें-जिलाधिकारी
February 28, 2020 - केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री को लिखा पत्र- जल शक्ति मिशन में राजस्थान के लिए 90 प्रतिशत अंशदान – मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत
February 28, 2020 - सारण जिले में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर करने के लिए जिलाधिकारी ने दिया शक्त निर्देश
February 26, 2020 - भवन निर्माण तकनीकी में बदलाव जरुरी -जिलाधिकारी सारण
दूरदर्शन प्रसारित करेगा18 अक्टूबर से 10 कड़ियों वाला कार्यक्रम ‘हुनरबाज’

दूरदर्शन प्रसारित करेगा18 अक्टूबर से 10 कड़ियों वाला कार्यक्रम ‘हुनरबाज’

जनता को बड़े पैमाने पर प्रशिक्षु प्रशिक्षण कार्यक्रम के प्रति जागरूक बनाने के लिए 10 कड़ियों वाला एक कार्यक्रम ‘हुनरबाज’ दूरदर्शन के राष्ट्रीय चैनल पर प्रसारित किया जाएगा। देश में विशेष रूप से युवाओं के कौशल निर्माण में इसकी उपयोगिता होगी।

कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय ने उद्योगों के साथ-साथ युवाओं के प्रति अधिक उत्तरदायी बनाने के लिए प्रशिक्षु (अप्रेंटिस) अधिनियम, 1961 में संशोधन किया है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्र को दिए अपने संबोधन में कहा था कि ‘भारत के लाखों-करोड़ों युवाओं को कौशल हासिल करना चाहिए और इसके लिए देश भर में एक नेटवर्क होना चाहिए तथा यह पुराना सिस्टम नहीं होना चाहिए। देश के युवाओं को कौशल हासिल करना चाहिए, इससे वे भारत को एक आधुनिक देश बनाने में योगदान कर सकते हैं। जब भी वे विश्व के किसी देश में जाएंगे उनके कौशल को सराहा जाएगा। मैं युवाओं का ऐसा पूल बनाना चाहता हूं, जो रोजगार के अवसर पैदा करने में सक्षम हों और जो लोग रोजगार पैदा करने में सक्षम नहीं हैं तथा जिनके पास अवसर नहीं है, वे भी दुनिया के किसी कोने में अपनी कड़ी मेहनत और दक्षता के आधार पर सिर ऊंचा करके अपने समकक्षों का सामना करने में सक्षम हों। वे अपने कौशल से दुनिया भर में लोगों का दिल जीतें। हम इस तरह से युवाओं की क्षमता निर्माण के लिए काम करना चाहते हैं। मेरे भाइयों और बहनों, अत्यंत तीव्र गति से कौशल विकास को बढ़ाने के लिए एक संकल्प लिया गया है, मैं इसे पूरा करना चाहता हूं।’ प्रशिक्षु अधिनियम में संशोधन इस प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के उद्देश्य से किया गया है।

‘हुनरबाज’ एक अग्रणी टीवी कार्यक्रम है जो कौशल और नवाचार पर प्रकाश डालता है। यह कार्यक्रम लाखों युवा भारतीयों को कई ऐसे तरीकों के बारे में बताने में मदद करेगा, जिससे वे अपने कौशल को उन्नत कर सकते हैं, रोजगार के लायक बन सकते हैं और अपनी आविष्कारशील प्रतिभा का खुद के लिए व्यावसायिक उपयोग कर सकते हैं।

डीडी नेशनल चैनल पर ‘हुनरबाज’ का पहला एपिसोड 18 अक्टूबर, 2015 को सुबह 11:30 बजे प्रसारित होगा। इसके बाद शेष नौ कड़ियां उसी समय, उसी चैनल पर हर रविवार को प्रसारित की जाएंगी।

Related Articles