Breaking News
July 1, 2019 - डाक विभाग डिजिटल टेक्नालाजी के साथ कस्टमर-फ्रेंडली सेवाओं का  बढ़ा रहा दायरा – डाक निदेशक के के यादव
July 1, 2019 - बिहार के महादलितो को बंधुआगिरी से मिली मुक्ति, न्याय की आस में जंतर मंतर पर धरना
July 1, 2019 - अंतराष्ट्रीय मध्यम एवं लघु उद्योग दिवस के अवसर पर ‘राष्ट्रिय कवि सम्मलेन’- न्यूज़ इंक
July 1, 2019 - डाक टिकटों का शिक्षा प्रणाली को मजबूत करने में अहम योगदान-डाक निदेशक के के यादव
May 31, 2019 - भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण, क्षेत्रीय मुख्यालय (उत्तरी क्षेत्र) में विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया गया
May 31, 2019 - नरेंद्र मोदी ने किसको सौंपा कौन सा मंत्रालय ?
May 31, 2019 - राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम में उत्कृष्ट कार्य व साउथ ईस्ट एशिया में अग्रणी रहने पर राजस्थान को  मिला अवार्ड
May 3, 2019 - इरकॉन ने मनाया 43वां वार्षिक दिवस
चौथा अंतर्राष्‍ट्रीय पर्यटन मार्ट 14-16 अक्‍टूबर को गंगटोक में आयोजित

चौथा अंतर्राष्‍ट्रीय पर्यटन मार्ट 14-16 अक्‍टूबर को गंगटोक में आयोजित

चौथा अंतर्राष्‍ट्रीय पर्यटन मार्ट 14-16 अक्‍टूबर, 2015 को गंगटोक में आयोजित किया जाएगा। यह घोषणा आज नई दिल्‍ली में संवाददाता सम्‍मेलन में संस्‍कृति (स्‍वतंत्र प्रभार), पर्यटन (स्‍वतंत्र प्रभार) तथा नागर विमानन राज्‍य मंत्री डॉ. महेश शर्मा ने की। इस वर्ष के आईटीएम में 27 देशों के अंतर्राष्‍ट्रीय खरीदार और मीडिया प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं।

डॉ. महेश शर्मा ने कहा कि आईटीएम में पूर्वोत्‍तर राज्‍यों की समृद्धि पर्यटन क्षमता को दिखाया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी पूर्वोत्‍तर तथा पूर्वोत्‍तर क्षेत्र को प्राथमिकता देते हैं और मंत्रालय का बल क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने पर है। इन प्रयासों से 2014 में विदेशी पर्यटकों का पूर्वोत्‍तर आगमन 39.8 प्रतिशत बढ़ा। 2012 की तुलना में 2013 में विदेशी पर्यटकों के पूर्वोत्‍तर आगमन में 27.9 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

डॉ. महेश शर्मा ने कहा कि पूर्वोत्‍तर में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए संपर्क में सुधार महत्‍वपूर्ण है और इसके लिए सरकार ने नये प्रयास किये हैं। इस दिशा में प्रमुख कदम गुवाहाटी को केन्‍द्र बनाना है, ताकि पूर्वोत्‍तर से बेहतर संपर्क स्‍थापित हो सकें। सरकार ने गुवाहाटी हवाई अड्डे के विकास के लिए 1200 करोड़ रुपये मंजूर किये हैं। पूर्वोत्‍तर राज्‍यों में पवन हंस सेवा के सहयोग से गुवाहाटी हैलिकॉप्‍टर केन्‍द्र के रूप में काम कर रहा है। यह दो महीने पहले शुरू हुआ। डॉ. महेश शर्मा ने बताया कि अगरतला हवाई अड्डे को उन्‍नत बनाने के लिए 484 करोड़ रुपये तथा तेजू (अरूणाचल प्रदेश) हवाई अड्डा को उन्‍नत बनाने के लिए 90 करोड़ रुपये मंजूर किये गये हैं। पूर्वोत्‍तर राज्‍यों में पर्यटन को प्रोत्‍साहित करने के लिए मजुली, तवांग और कामाख्‍या में तीन परियोजनाओं पर पर्यटन मंत्रालय काम कर रहा है। पर्यटन मंत्रालय की स्‍वदेश दर्शन (पूर्वोत्‍तर सर्किट) तथा प्रसाद योजनाओं के अंतर्गत 250 करोड़ रुपये मंजूर किये गये हैं।

डॉ. महेश शर्मा ने कहा कि पर्यटन क्षेत्र की पूरी क्षमता प्राप्‍त करने के लिए हमें 2020 तक विश्‍व पर्यटन में अपनी हिस्‍सेदारी 9.68 प्रतिशत से बढ़ाकर एक प्रतिशत करने की आवश्‍यकता है। उन्‍होंने कहा कि पर्यटन से महिलाओं को अधिकार मिलते हैं और युवाओं को रोजगार। उन्‍होंने पर्यटन मंत्रालय के ‘’स्‍वच्‍छता, सुरक्षा और अतिथ्‍य‘’ नारे को भी दोहराया। डॉ. महेश शर्मा ने बताया कि ई-वीजा सुविधा 113 देशों को दी गई है और अगले वर्ष मार्च तक इसका विस्‍तार कर 150 देशों तक किया जाएगा।