Breaking News
July 1, 2019 - डाक विभाग डिजिटल टेक्नालाजी के साथ कस्टमर-फ्रेंडली सेवाओं का  बढ़ा रहा दायरा – डाक निदेशक के के यादव
July 1, 2019 - बिहार के महादलितो को बंधुआगिरी से मिली मुक्ति, न्याय की आस में जंतर मंतर पर धरना
July 1, 2019 - अंतराष्ट्रीय मध्यम एवं लघु उद्योग दिवस के अवसर पर ‘राष्ट्रिय कवि सम्मलेन’- न्यूज़ इंक
July 1, 2019 - डाक टिकटों का शिक्षा प्रणाली को मजबूत करने में अहम योगदान-डाक निदेशक के के यादव
May 31, 2019 - भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण, क्षेत्रीय मुख्यालय (उत्तरी क्षेत्र) में विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया गया
May 31, 2019 - नरेंद्र मोदी ने किसको सौंपा कौन सा मंत्रालय ?
May 31, 2019 - राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम में उत्कृष्ट कार्य व साउथ ईस्ट एशिया में अग्रणी रहने पर राजस्थान को  मिला अवार्ड
May 3, 2019 - इरकॉन ने मनाया 43वां वार्षिक दिवस
” द बर्ड्स ऑफ़ भिन्दवास” बुक का विमोचन : लेखक अजीत बालाजी जोशी

” द बर्ड्स ऑफ़ भिन्दवास” बुक का विमोचन : लेखक अजीत बालाजी जोशी

नई दिल्ली : आज भिन्दवास बर्ड सैंक्चुअरी की कुछ अनोखी बातों को समेटे हुए, एक बुक ” द बर्ड्स ऑफ़ भिन्दवास” का विमोचन नई दिल्ली में माननीय श्री नितिन गडकरी, केंद्रीय मंत्री रोड ट्रांसपोर्ट एवं हाइवेज, माननीय श्री प्रकाश जावेडकर, राज्य मंत्री वन एवं पर्यावरण तथा महामहिम श्री कप्तान सिंह सोलंकी, गवर्नर हरियाणा सरकार के कर कमलो द्वारा संपन्न हुआ। इस अवसर पर एडिशनल सचिव वन विभाग हरियाणा सरकार श्री अमित झा जी तथा पूर्व गवर्नर मिजोरम श्री ऐ के कोहली जी भी उपस्थित रहें।

श्री नितिन गडकरी जी ने इस अवसर पर बोलते हुए, श्री अजीत बालाजी जोशी, ( आई ए एस ) जो अभी डिप्टी कमिश्नर जींद में कार्यरत है, के इस कार्य को सराहा और उम्मीद जताया कि वे और भी ऐसे कार्य करते रहेंगे। इस किताब की प्रस्तुति एवं उसे वेब पोर्टल तथा मोबाइल ऐप के द्वारा लोगों तक पहुचने के कदम को आज के परिपेछ्य में काबिले तारीफ़ बताया।

श्री प्रकाश जावेडकर जी ने भी बताया की देश में पर्यावरण को लेकर लोगों में जागरूकता लाना बहुत जरुरी हो गया है। उन्होंने एक और महत्वपूर्ण जानकारी दिया कि उनका मंत्रालय शहरी क्षेत्र में भी सोशल फॉरेस्ट्री को बढावा देने की ओर अग्रसर है। तथा आने वाले सत्र में इस सम्बन्ध में बिल भी लाने की कवायद चल रही है, जिससे उन सभी को प्रोत्साहित किया जा सके जो इस नेक कार्य में लगे हुए है और उनके लिए धन उपलब्ध कराया जा सकेगा। इस किताब के बारे अपनी राय व्यक्त करते हुए श्री अजीत जोशी और उनकी टीम के कार्यों को सराहा और लोगो से आग्रह किया की एसे कार्यों के लिए आगे आयें।

श्री कप्तान सिंह सोलंकी जी ने इस अवसर पर वादा किया की हरियाणा सरकार भिन्दवास बर्ड्स सैंक्चुअरी को सुरक्षित बनाये रखने के लिए सहायता प्रदान करेगा एवं समय-समय पर इसके विकास के लिए उचित कदम उठाता रहेगा।

डॉ सतीश पांडे जी, इस किताब की खुबिया गिनाते हुए अपने स्लाइड प्रस्तुति में बताया की कैसे उनकी टीम ने  इस बर्ड्स सैंक्चुअरी पर एक बुक लाने में अपनी अहम् भूमिका निभाया। उन्होंने यह भी बताया की इस सैंक्चुअरी में कंहा-कंहा से पंछी आते है और उनकी संख्या कैसे बढती जा रही है।

उम्मीद करते है कि अजीत जोशी जैसे युवा ऑफिसर आगे आयें और पर्यावरण को सुरक्षित रखने में अहम् भूमिका निभाये।  

Coverage: P M Singh, Senior Journalist, Desh Pradesh Khabar, New Delhi.

(India’s No. 1 web portal in Hindi News)

Related Articles