Breaking News
November 11, 2020 - वाराणसी प्रधान डाकघर में कॉमन सर्विस सेंटर का पोस्टमास्टर जनरल केके यादव ने किया शुभारम्भ
November 11, 2020 - भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के सभी कार्यालयों में स्वच्छता पखवाड़ा का आयोजन
November 11, 2020 - जनता की सेवा के लिये पहली बार में बने विधायक श्रीकान्त यादव
October 13, 2020 - बच्चों में डाक टिकट संग्रह की अभिरुचि ज्ञानवर्धन के लिए जरूरी : पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव
October 13, 2020 - 113 एकमा विधानसभा के आरजेडी नेता श्रीकांत यादव के साथ दो मिलन समारोह
May 11, 2020 - श्री जामदार राय, समाजसेवी ने पी एम् केयर्स फण्ड में किया 11 लाख का योगदान
March 20, 2020 - कोरोना से बचाव के लिए डाकघरों में हुए विशेष प्रबंध
March 20, 2020 - कमलनाथ ने दिया मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा
वाराणसी प्रधान डाकघर में कॉमन सर्विस सेंटर का पोस्टमास्टर जनरल केके यादव ने किया शुभारम्भ

वाराणसी प्रधान डाकघर में कॉमन सर्विस सेंटर का पोस्टमास्टर जनरल केके यादव ने किया शुभारम्भ

वाराणसी, 12 नवम्बर 2020: कोरोना संक्रमण के इस दौर में आमजन को विभिन्न सेवाओं के लिए भटकना न पड़े और सारी सेवाएं एक ही छत के नीचे उपलब्ध हो सकें, इसके लिए अब डाकघरों में भी कॉमन सर्विस सेंटर की स्थापना की जा रही है। वाराणसी प्रधान डाकघर में इसका शुभारंभ वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने किया। इस माह के अंत तक इसे परिक्षेत्र के 137 डाकघरों में आरम्भ कर दिया जाएगा।

पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने शुभारम्भ पश्चात कहा कि अब डाकघर से एक ही छत के नीचे केंद्र सरकार एवं राज्य सरकारों की पब्लिक से जुड़ी कामन सर्विस की 73 सेवाएं मिलेंगी। जन्म या मृत्यु प्रमाण पत्र हो या फिर पैन कार्ड और पासपोर्ट के लिए आवेदन, यही नहीं प्रधानमंत्री आवास योजना, पीएम फसल बीमा योजना, आयुष्मान भारत योजना के लिए आवेदन करना हो, यह सभी कार्य डाकघर में स्थापित काॅमन सर्विस सेंटर में होंगे। श्री यादव ने कहा कि, मोबाईल और डीटीएच रिचार्ज हों या फास्ट टैग, बिजली, पानी,  टेलीफोन, गैस का भुगतान हों अथवा बस, ट्रेन और फ्लाईट की टिकट बुकिंग हों, यह सभी कार्य अब यहीं से हों सकेंगे। आई.टी रिटर्न के अंतर्गत जीएसटी रिटर्न, टीडीएस रिटर्न, डीएससी, एलएलपी रजिस्ट्रेशन की सहूलियत भी कॉमन सर्विस सेंटर में उपलब्ध होगी।

पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि, इसमें  डिजिटल सेवा पोर्टल के अन्तर्गत 14, इलेक्शन पोर्टल के अन्तर्गत 5, लेबर सर्विस के अन्तर्गत 3, पेंशन सेवा के अन्तर्गत 2, एम्प्लॉयमेंट सर्विस में 3, ई-डिस्ट्रिक्ट सेवा में विभिन्न राज्य सरकारों की 16 ई सेवाएं, अन्य  गवर्नमेंट टू कस्टमर सेवाओं में 4,  टूर एवं ट्रेवल्स की 7, फ़ास्ट टैग की 4, एजुकेशन सर्विसेज की 7, बैंकिग सेवाओं में 10, बीमा में 3, भारत बिल पेमेंट सिस्टम के माध्यम से 7  और आई.टी. रिटर्न सम्बंधित  4 सेवाएँ प्रदान की जाएँगी। इन सब सेवाओं के लिए मात्र सरकार द्वारा निर्धारित शुल्क ही लिया जाएगा।

सहायक निदेशक श्री प्रवीण प्रसून ने बताया कि कॉमन सर्विस सेंटर के क्रियान्वयन के लिये डाक सहायकों को ऑनलाइन ट्रेनिंग दी गई है I

वाराणसी प्रधान डाकघर के सीनियर पोस्टमास्टर श्री आर के चौहान ने बताया कि इस सेवा के आरंभ होने से डाकघरों में आ रहे लोग डाक सेवाओं के साथ-साथ अन्य सेवाओं का भी लाभ उठा सकेंगे। इससे लोगों के समय और संसाधन दोनों की बचत होगी।

इस अवसर पर सहायक निदेशक शम्भु राय, प्रवीन प्रसून, सीनियर पोस्टमास्टर राम केवल चौहान, अरविंद सिंह, आशा रानी, नवीन श्रीवास्तव, रविन्द्र पासवान, नरेंद्र राम, दिनेश मौर्य सहित तमाम लोग उपस्थित रहे।