Breaking News
December 31, 2018 - आम आदमी के हित चिंतक थे लोकबंधु राजनारायण : गोपाल जी राय, लेखक व विचारक
December 31, 2018 - सरकार ने एमआईजी योजना के लिए सीएलएसएस की अवधि 31 मार्च, 2020 तक बढ़ाई
December 17, 2018 - गोपाल जी राय को विद्या सागर सम्मान
December 17, 2018 - श्री अशोक गहलोत ने मुख्यमंत्री एवं श्री सचिन पायलट ने उप मुख्यमंत्री पद की शपथ ली
December 4, 2018 - डाक निदेशक केके यादव ने किया दर्पण कोर सिस्टम इंटीग्रेटर का शुभारम्भ
October 3, 2018 - जयपुर की द्रव्यवती नदी हुई पुनर्जीवित
September 30, 2018 - सरकारें राजभाषा और राष्ट्रभाषा पर सिर्फ राजनीति कर सकती है हिन्दी को समृद नही कर सकती – डॉ ओमप्रकाश सिंह
June 29, 2018 - डाक विभाग द्वारा माउन्ट आबू में ‘फिलेटलिक सेमिनार’ व ‘ढाई आखर’ पत्र लेखन प्रतियोगिता का आयोजन
अब डाक टिकटों पर दिखेगी रामायण- डाक विभाग ने जारी किया 11 डाक टिकटों का सेट : श्री कृष्ण कुमार यादव

अब डाक टिकटों पर दिखेगी रामायण- डाक विभाग ने जारी किया 11 डाक टिकटों का सेट : श्री कृष्ण कुमार यादव

जोधपुर (राजस्थान) : रामायण को लोग अब डाक टिकटों पर भी देख सकेंगे। राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र, जोधपुर के निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि भारतीय डाक विभाग ने रामायण के महत्वपूर्ण दृष्टांतों को दर्शाते 11 डाक टिकटों का सेट जारी किया है। 65 रूपये के इस खूबसूरत डाक टिकट सेट को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने तुलसी मानस मंदिर, वाराणसी में जारी किया।

K K Sir 1

डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि मिनिएचर शीट और शीतलेट्स के रूप में जारी इन डाक टिकटों में सीता स्वयंवर, राम वनवास, भरत मिलाप, केवट प्रसंग, जटायु संवाद, शबरी संवाद, अशोक वाटिका में हनुमान-सीता संवाद, राम सेतु निर्माण, संजीवनी ले जाते हनुमान, रावण वध व राम के राजगद्दी पर बैठने के आकर्षक दृश्य समाहित हैं। राजगद्दी वाला डाक टिकट 15 रूपये का तो अन्य सभी 10 टिकट 5 रूपये के हैं।

डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि डाक विभाग लोगों को अपनी विरासत और संस्कृति से जोड़ने के लिए तमाम डाक टिकटें जारी करता है।  इसी क्रम में अब रामायण को भी डाक टिकटों पर समाहित किया गया है, ताकि युवा पीढ़ी डाक टिकटों के माध्यम से अपनी संस्कृति से अवगत हो सके। ये डाक टिकट पत्रों पर लगकर विदेशों में भी जायेंगे, जहाँ रामायण की गाथा को लोगों तक फैलाएँगे।

Dak Ticket 2

डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि राजस्थान के सभी फिलेटलिक ब्यूरो से इन डाक टिकटों की बिक्री आरम्भ हो गई है और लोगों में इसके प्रति काफी क्रेज है।  ये डाक टिकट बिक्री के लिए शीघ्र ही सभी प्रधान डाकघरों में उपलब्ध कराये जा रहे हैं। इसके लिए डाक विभाग ने पूरे देश में 3 लाख मिनिएचर शीट और 7 लाख शीतलेट्स जारी किये हैं। वेट ऑफसेट प्रक्रिया द्वारा इन डाक टिकटों को प्रतिभूति मुद्रणालय, हैदराबाद में मुद्रित किया गया है।