Breaking News
November 9, 2017 - एक सरप्राइज रिजल्ट की ओर बड़ता हुआ हिमाचल चुनाव
October 27, 2017 - डाक निदेशक श्री केके यादव और उनकी पत्नीआकांक्षा जी ‘शब्द निष्ठा सम्मान’ से सम्मानित हुए
September 30, 2017 - अब डाक टिकटों पर दिखेगी रामायण- डाक विभाग ने जारी किया 11 डाक टिकटों का सेट : श्री कृष्ण कुमार यादव
September 30, 2017 - 85वां वायु सेना दिवस के अवसर पर 8 अक्टूबर को वायु प्रदर्शन
September 30, 2017 - भारत अवैध वन्‍य जीवन व्‍यापार की समस्‍या पर ध्‍यान देने के लिए वैश्विक वन्‍य जीवन कार्यक्रम की मेजबानी करेगा: डा. हर्षवर्धन
September 30, 2017 - राष्‍ट्रपति ने दशहरे के शुभ अवसर पर देश वासियों को बधाई दी
September 30, 2017 - मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने शारदीय नवरात्रि एवं विजयदशमी (दशहरा) पर प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई दी
September 8, 2017 - एक सहभागी, जीवंत और समावेशी लोकतंत्र बनाने की दिशा में साक्षरता अवश्यक कदम है- उपराष्ट्रपति
आधुनिकतम  तकनीक से जुड़ रही हैं  डाक सेवाएं : डाक निदेशक कृष्ण कुमार यादव

आधुनिकतम  तकनीक से जुड़ रही हैं  डाक सेवाएं : डाक निदेशक कृष्ण कुमार यादव

डाक विभाग द्वारा पाली मंडल के मारवाड़ जंक्शन प्रधान डाकघर में  11  फरवरी, 2017   को वृहद डाक मेले का आयोजन किया गया। इसमें डाक विभाग द्वारा चलाई जा रही नवीनतम योजनाओं की जानकारी देकर उनका लाभ उठाने के लिए लोगों को प्रेरित किया गया। मेले में दूर दराज से आए लोगों ने डाक विभाग की इस पहल को सराहा और तमाम योजनाओं में निवेश सुनिश्चित किया। डाक मेले का शुभारम्भ राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव ने किया।

डाक मेले  को सम्बोधित करते हुए  निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि आज भी देश के हर कोने में, हर दरवाजे पर डाक विभाग की पहुँच है और वह लोगों के सुख-दुःख में बराबर रूप से जुड़ा हुआ है। श्री यादव ने कहा कि डाकघरों में हर वर्ग और उम्र के हर पड़ाव के लिए अलग-अलग बचत और बीमा योजनाएँ हैं।  10 साल तक की बालिकाओं के लिए आरम्भ सुकन्या समृद्धि योजना की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि इससे बालिकाओं का आर्थिक सशक्तिकरण होगा और उनकी उच्च शिक्षा और  विवाह में काफी सुविधा होगी।

श्री यादव ने सुकन्या समृद्धि योजना में पाली मंडल की सराहना करते हुए बांसिया के बाद नोवी (बांकली), राजोला खुर्द ( सोजतरोड) तथा बाड़ा सोलंकिया (नाडोल) को भी सम्पूर्ण सुकन्या समृद्धि गांव घोषित किया। देश में मुख्यधारा से वंचित लोगों व उनके परिवारों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से आरम्भ अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना एवं प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के सफलतापूर्वक क्रियान्वयन में भी डाकघरों द्वारा एक मुख्य व सक्रिय भूमिका के  निर्वहन का उल्लेख किया।

KK Sir

डाक विभाग की नई योजनाओं की चर्चा करते हुए डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि  डाक विभाग को पेमेंट बैंक का दर्जा मिलने के बाद इसकी सेवा और पहुँच में और भी इजाफा होगा। पाली  मण्डल के अंतर्गत पाली  प्रधान डाकघर में भी इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की शाखा खोली जाएगी। उन्होंने कहा कि ई-काॅमर्स को बढ़ावा देने हेतु कैश ऑन डिलीवरी, लेटर बाक्स से नियमित डाक निकालने हेतु नन्यथा मोबाईल एप एवं डाकघरों में कोर इंश्योरेंस, कोर बैंकिंग, एटीएम जैसी तमाम आधुनिक सेवाओं का समावेश हुआ है। उन्होंने कहा कि डाक सेवाएं  नवीनतम टेक्नालॉजी को अपनाते हुए नित्य नए आयाम रच रही हैं।

डाक निदेशक श्री यादव ने कहा कि रूरल इन्फॉर्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नालॉजी प्रोजेक्ट के तहत ग्रामीण शाखा डाकघरों को भी हाईटेक किया जायेगा और वहाँ पर  हैण्डहेल्ड डिवाइस  दिया जायेगा। अब पोस्टमैन चलता फिरता एटीएम  इसके लिए पाली में कार्य आरम्भ हो गया है।  इसके तहत  शाखा डाकघरों को सोलर चार्जिंग उपकरणों से जोडने के साथ-साथ मोबाइल थर्मल प्रिन्टर, स्मार्ट कार्ड रीडर, फिंगर प्रिन्ट स्कैनर, डिजिटल कैमरा एवं सिगनेचर व दस्तावेज स्कैनिंग के लिये यन्त्र भी मुहैया कराया जायेगा ताकि ग्रामीण लोगों को इन सुविधाओं के लिये शहरों की तरफ न भागना पडे और घर बैठे ही वे अपना भुगतान प्राप्त कर सकें।

पाली मंडल के डाक अधीक्षक श्री डी. आर. सुथार ने कहा कि डाक विभाग अपने ग्राहकों को बेहतर सेवा देने के लिए तत्पर है और इस दिशा में लोगों से समय-समय पर संवाद के साथ-साथ विभाग ने अपनी सेवाओं के व्यापक प्रचार-प्रसार पर भी जोर दिया है। श्रीमती आशा सैनी, सरपंच ग्राम पंचायत मारवाड़ जंक्शन ने  इस प्रकार के डाक मेले की सराहना करते हुये  कहा कि ऐसे आयोजनों से जनता में जागरूकता बढ़ती है और लोग तमाम योजनाओं का फायदा उठा पाते हैं। श्री ओमप्रकाश जोशी, प्रधानाचार्य राजकीय उच्च मध्यमिक विद्यालय -मारवाड़ जंक्शन ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया।

इस अवसर पर लोगों ने तमाम बचत योजनाओं, डाक जीवन बीमा, ग्रामीण डाक जीवन बीमा, सुकन्या समृद्धि सहित तमाम योजनाओं का फायदा उठाया और नए खाते खोले।  निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव ने इस अवसर पर तमाम लोगों को मंच पर पासबुकें दे कर उनके सुखी व समृद्ध भविष्य की कामना की। इस अवसर पर  पाली डाक मण्डल में वर्ष 2016-17 में  विभिन्न लक्ष्यों, योजनाओं  की प्राप्ति में उल्लेखनीय योगदान करने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों को निदेशक डाक सेवाएँ श्री कृष्ण कुमार यादव द्वारा सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम  में श्री तरुण कुमार शर्मा, श्री संग्राम भंसाली, श्री राजेन्द्र सिंह भाटी सहायक अधीक्षक, श्री श्रवण कुमार भाटी, श्री जयदेव यादव, श्रीमती शहनाज खान निरीक्षक डाकघर, डाकपाल पाली श्री जेपाराम सांगर, डाकपाल मारवाड़ जंक्शन श्री भारमल गुर्जर, श्री लक्ष्मणनाथ, श्री एम.एल.सूचक, मण्डल कार्यालय पाली का समस्त स्टाफ, कई उपडाकपाल, डाक सहायक एवं ग्रामीण डाक सेवक एवं प्रबुद्ध नागरिकगण उपस्थित थे।