Breaking News
June 18, 2018 - नीति आयोग की बैठक में CM योगी बोले हमारी सरकार “सबका साथ, सबका विकास” के सिद्धांत पर काम कर रही है
June 18, 2018 - उपराष्ट्रपति आज श्री अटल विहारी बाजपाई से मिलने AIIMS पहुचे
March 31, 2018 - राजस्थान दिवस पर विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य करने वाली प्रतिभाओं का सम्मान
March 24, 2018 - प्रदेश में बालकों की देखरेख और संरक्षण अधिनियम को प्रभावी ढ़ंग से लागू करें
March 24, 2018 - युवा विकास प्रेरक समीक्षा एवं मार्गदर्शन आमजन तक पहुंचाएं गुड गवर्नेंस का लाभ – मुख्यमंत्री
March 24, 2018 - विश्व क्षय दिवस पर प्रधानमंत्री का संदेश
March 21, 2018 - मुख्य सचिव श्री निहाल चंद गोयल ने स्वागत उद्बोधन में ‘ई—गवर्नेंस एवं स्टार्टअप’ पर जोर दिया
March 21, 2018 - राजस्थान डिजी मेला में मुख्यमंत्री ने हैकाथन विजेता को शम्मानित किया
मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया कार्यक्रम का शुभारंभ 

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया कार्यक्रम का शुभारंभ 

नई दिल्ली, 21 नवम्बर। हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने राज्य सरकार से अवार्ड प्राप्त कलाकारों के लिए हरियाणा राज्य परिवहन की बसों में नि:शुल्क यात्रा की सुविधा देने की घोषणा की है। इससे पहले हरियाणा में स्टेट अवार्डी लेखकों को यह सुविधा मिली हुई है। उन्होंने यह घोषणा नई दिल्ली में चल रहे 36वें भारत अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला-2016 में हरियाणा राज्य उत्सव कार्यक्रम में अपने संबोधन के दौरान की। मुख्यमंत्री प्रगति मैदान के लाल चौक पर हरियाणा राज्य उत्सव के उपलक्ष्य में आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए। इस अïवसर पर हरियाणा के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु तथा मुख्यमंत्री के राजनीतिक सचिव श्री जगदीश चोपड़ा भी उपस्थित रहे।
HAR 1
श्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा सरकार ने कलाकारों के हितों व उनकी प्रतिभा में निखार लाने के लिए अनेक कार्यक्रम चलाए हैं। हरियाणा कला परिषद के माध्यम से गांव-गांव तक राज्य की लोक संस्कृति को बढ़ावा दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि व्यापार मेला के दौरान देश के सभी राज्यों के प्रतिनिधि भागीदारी करते हैं। एक दिन में चार राज्यों का सांस्कृतिक उत्सव आयोजित होता है। जिससे यहां पर भारत की सांस्कृतिक विविधता का दर्शन होता है साथ ही मन में राष्ट्रीय एकता की भावना भी प्रबल होती है। सांस्कृतिक कार्यक्रमों के जरिए देश के विभिन्न राज्यों के बीच परस्पर प्रतियोगिता की भावना भी विकसित होती है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने जब हरियाणा से बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का नारा दिया था, उस समय राज्य में लिंगानुपात की स्थिति प्रति हजार लडक़ों पर लड़कियों की संख्या महज 837 थी जोकि बीते माह 914 पर पहुंच चुकी है लेकिन राज्य में बने आत्मविश्वास से इसे 950 तक लाया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बार व्यापार मेला का मुख्य थीम डिजिटल इण्डिया है और हरियाणा इस मेले का फोकस राज्य है। डिजिटल सेवाओं को विस्तार देते हुए हरियाणा सरकार ने प्रशासनिक कार्यप्रणाली में अनेक सुधार किए है। गांव-गांव खोले जा रहे ग्राम सचिवालयों को इंटरनेट के माध्यम से जोड़ा जा रहा है। इन सचिवालयों में आईटी के जरिए लोगों को 117 सेवाएं उपलब्ध कराई जा रही है। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही इन सेवाओं में विस्तार होगा। डिजिटल सेवाओं के जरिए ई-रजिस्ट्रेशन, कार्यालयों बायोमीट्रिक एटेंडेंस, सार्वजनिक वितरण प्रणाली में बायोमीट्रिक सिस्टम आदि से पारदर्शिता बढ़ी है। उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार पर नियंत्रण के लिए यह उपाय बेहद प्रभावी साबित हुए है लेकिन प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 500 व 1000 रुपए की पुरानी करंसी को बंद कर भ्रष्टाचार पर बड़ा प्रहार किया है। जिससे देश में एक नया माहौल बना है।
मुख्यमंत्री ने हरियाणा राज्य उत्सव के दौरान आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रमों का लुत्फ लिया। उन्होंने कलाकारों को प्रोत्साहन स्वरूप पांच लाख रुपए देने की भी घोषणा की। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्यमंत्री ने ज्योति प्रज्ज्वलित कर किया। इस अवसर पर हरियाणा के मुख्य सचिव श्री डी.एस. ढेसी, व्यापार मेला प्राधिकरण हरियाणा के मुख्य प्रशासक एवं प्रधान स्थानीय आयुक्त श्री आनंद मोहन शरण, एचएसआईआईडीसी के प्रबंध निदेशक श्री सुधीर राजपाल सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित रहें।
एसवाईएल पर पंजाब का रवैया गलत
हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने एसवाईएल को लेकर पंजाब सरकार के रवैये को गलत बताया। उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने एसवाईएल के पानी को लेकर हरियाणा के हक में फैसला दिया है। उन्होंने यह बात प्रगति मैदान में संवाददाताओं से बातचीत के दौरान कही।
मुख्य सचिव ने किया हरियाणा पेवेलियन का अवलोकन
हरियाणा के मुख्य सचिव श्री डी.एस. ढेसी ने भारत अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला-2016 में हरियाणा पेवेलियन का अवलोकन किया। उन्होंने सोमवार की सुबह हरियाणा पेवेलियन में राज्य सरकार के विभिन्न विभागों की उपलब्धियों की प्रदर्शनी को देखा साथ ही राज्य पेवेलियन में विभिन्न स्टॉलों का अवलोकन किया। इस दौरान उन्होंने मेले के मुख्य थीम डिजिटल इंडिया की तर्ज पर तैयार किए डिजिटल हरियाणा पेवेलियन को लेकर आयोजन से जुड़ी टीम के कार्य की सराहना भी की।
इस्सा एंडी म्हारा हरियाणा पर जमकर झूमे दर्शक
हरियाणा राज्य उत्सव के दौरान लाल चौक पर हरियाणवी कलाकारों की प्रस्तुतियों का व्यापार मेला के दर्शकों ने भरपूर लुत्फ उठाया। हरियाणा के लोकप्रिय गायक गजेंद्र फौगाट(माता का ईमेल फेम) के इस्सा एंडी म्हारा हरियाणा को दर्शक दीर्घा से भरपूर समर्थन मिला। यहां तक कि इस गीत की प्रस्तुति पर दर्शक भी जमकर झूमे। कार्यक्रम के दौरान हरविंदर राणा के गीता का ज्ञान, डीएवी स्कूल की छात्राओं की ओर से हरियाणवी लोक नृत्य लूर, जमके बरसो राम गीत पर धमाल नृत्य, कार्यक्रम का मंच संचालन कर रहे महाबीर गुड्डू की ओर से धमाल नृत्य के साथ पानी आली पानी प्यादे, आर्य कॉलेज पानीपत के छात्रों की ओर से हरियाणवी ऑरकेस्ट्रा, संजीव शर्मा की ओर से रागिणी, हरियाणवी फाग नृत्य आदि की प्रस्तुतियां दी गई। महाबीर गुड्डू के चुटकुलों ने भी दर्शकों को जमकर गुदुगुदाया।